New stories

6/recent/ticker-posts

हार गया लेकिन खुद से जीत गया। success stories in hindi, success Motivational stories in hindi.

 हार गया लेकिन खुद से जीत गया। success stories in hindi, success Motivational stories in hindi. 

 मैं एक स्टोरी पढ़ रहा था वह बहुत ही ज्यादा मोटिवेशन से भरा था। अतः आज मैं उसे आप सभी के साथ शेयर करूंगा। शायद आपने यह कहानी सुने होंगे फिर भी एक बार अंत तक अवश्य पढ़ना। इससे कुछ ना कुछ अवश्य हि सीखने को मिलेगा। 

हार गया लेकिन खुद से जीत गया

Success Motivational stories in hindi, success story in hindi

 सतीश जो कि एक रेसलर था। वैसे तो कहने का रेसलर था लेकिन वह ठीक से एक भी रेस पूरा कंपलीट नहीं करता था। वे रेस बीच में ही थक हार कर छोड़ देते थे। क्योंकि उसके माइंड में आता था कि "मेरे से कई लोग आगे चले गए हैं, मैं तो जीत ही नहीं पाऊंगा" यह सोच कर बाहर आ जाते थे। 

 एक दिन सतीश को एहसास हो ही गया कि वह बहुत ही बड़ा गलती कर रहा है। यदि मैं रेस नहीं जीतता, फिर भी मुझे रेस कंप्लीट करना ही चाहिए। कुछ दिन बाद एक बहुत बड़ा खेल आयोजन हुआ। उसमें सतीश भी भाग लिया था। जब दौड़ना प्रारंभ हुआ सतीश ने भी जी जान लगा दिया। लेकिन वह पीछे ही रह गया। फिर भी वह ठान लिया था कि वह आज पूरा दौड़ेगा ही दौड़ेगा। 

 सतीश बहुत ही थक गया था। वह बीच में ही थक हारकर नीचे गिर गया। सतीश ठीक से उठ भी नहीं पा रहा फिर भी अपने आप से कहीं बात याद कर हिम्मत जुटाकर दौड़ना प्रारंभ किया। उन्होंने आखिर में रेस कंप्लीट कर ही लिया। वह रेस हार चुका था, लेकिन उनके चेहरे में तनिक भी दुख ना था। बल्कि खुशी से उनका चेहरा चमक रहा था। 

 भले ही वह रेस हार चुका था, लेकिन वे अपने आप से जीत चुका था। दोस्तों दुनिया में कोई भी चीज आपको मुश्किल लगे फिर भी आप अपना हिम्मत मत छोड़ना भले ही आ जाओ सब कुछ लेकिन अपने आप से कभी भी मत हारना।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ