New stories

6/recent/ticker-posts

किसान सांगवान के पेड़ से करोडो रूपये की कमाई कर रहा है। जानिए कैसे शुरू करें :-

 किसान सांगवान के पेड़ से करोडो रूपये की कमाई कर रहा है। जानिए कैसे शुरू करें :- 

बिजनेश आइडिया :-   देश में कुछ समय से पराम्परागत चली आ रही खेतों की तरफ झुकाव कम हो गया है। पेड़ और नकदी फसलों का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में किसान भी यदि पेड़ लगाने की शौकीन हैं तो सागवान का पेड़ आपको करोड़ों रुपए दिला सकता है। वह भी एक एकड़ में।
किसान सांगवान के पेड़ से करोडो रूपये की कमाई कर रहा है। जानिए कैसे शुरू करें :-

सांगवान पेड़ की बाजार में आवस्यकता क्यों है?

  आपको बता दें कि सागवान का पेड़ 200 सालों तक जीवित रहता है तथा यह लगभग 100 से 150 फिट ऊंचा और मोटा होता है। सांगवान के पेड़ के छाल का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में किया जाता है। इसलिए इसकी डिमांड बाजार मे बनी रहती है। 

सागवान के पेड़ बहुत मजबूत और हल्की होती है। इसकी लकड़ी से प्लाईवुड, जहाज, रेल के डिब्बे और फर्नीचर बनाने के साथ-साथ उनकी झाल और पत्तियों से शक्ति वर्धक दवाइयां बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि सागवान की लकड़ी में कभी भी दिमग नहीं लगती है।

 पेड़ लगाते समय ध्यान देने वाली बातें :- 

   सागवान पौधे को लगाने के लिए दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है। इसे जल जमाव वाले जगह पर कभी भी नहीं लगाया जाता है क्योंकि इससे पेड़ को रोग लगने की खतरा बना रहता है। यह पेड़ सामान्य ताप पर ही उगाया जाता है। ठंड और रेगिस्तान वाले इलाके में इसकी खेती नहीं होती होती है। इसमें एक बात का खास ध्यान रखा जाता है कि मिट्टी का पीएच 6.5 से 7.5 के बीच हो होना चाहिए। सागवान के पेड़ को 8 से 10 फीट की दूरी पर लगाना चाहिए जिससे एक एकड़ जमीन पर अधिक से अधिक पेड़ लग जाए। 

  जानवरो से कोई खतरा नहीं होती :-

  सांगवान के पत्ते मे कड़वाहट और चिकनाहट होते है जिसे जानवर खाना बिलकुल भी पसंद नहीं करते इसलिए किसान को जानवर से कोई नुकसान नहीं होता बस साफ सफाई मे ध्यान देने की आवश्यकता होती है इससे पेड़ मे बिलकुल भी रोग नहीं लगता है। और ये अच्छा खासा बिना कोई परेशानी के तैयार हो जाता है। 

सांगवान पेड़ खास जानकारी :- 

  यदि किसान चाहे तो सांगवान के पेड़ को ज्यादा समय तक खेत मे रख सकते है। लेकिन एक अच्छा खासा पेड़ 12 वर्षो मे तैयार होता है। जो समय तक रखने पर और अधिक मोटा और पेड़ की कीमत बढ़ती जाती है। और ये ऐसा पेड़ है जो एक बार काटने पर दुबारा आ जाता है जिससे किसान को इससे लगातार तगडी कमाई होती है। यह पेस तक़रीबन 100 से 150 फिट का होता है। 

सांगवान के पेड़ से कितना कमाया जा सकता है?

  किसान चाहे तो सांगवान के पेड़ से 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सकता है। यदि एक एकड़ मे 500 सांगवान की खेती होती है तो लगभग 12 वर्ष बाद उससे 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई होगी। बाजार मे 12 वर्ष के बाद के पेड़ की कीमत 30 हज़ार से 40 हज़ार रुपए है जो समय के सांथ बढ़ता जाता है। ऐसे मे किसान एक एकड़ मे 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ